इस लेख में हम समर्थ पोर्टल (Samarth Portal) के बारे में विस्तार से जानेंगे। समर्थ पोर्टल एक डिजिटल स्वचालन प्लेटफ़ॉर्म है, जो भारत के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों के शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों को आसान और स्वचालित बनाता है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र अपनी शैक्षणिक जानकारी, परीक्षा परिणाम, पंजीकरण, और प्रवेश प्रक्रिया जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियाँ ऑनलाइन कर सकते हैं। इस लेख में हम यह भी जानेंगे कि समर्थ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें, रजिस्ट्रेशन करते समय किन-किन समस्याओं का सामना किया जा सकता है, और उन समस्याओं का समाधान क्या है। यदि आप समर्थ पोर्टल से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।
Aspect | Description |
---|---|
Portal Name | Samarth Portal |
Purpose | Simplifies academic & admin tasks for students and institutions |
Registration | 1. Visit portal 2. Click “New Registration” 3. Enter details (course, roll number, email, mobile) 4. Verify with OTP |
Required Docs | Aadhaar, Enrollment/Roll No., Name, Mobile, Email |
ABC ID Card | Use Digilocker to create ABC ID Card |
Common Issues | Mismatch in data: Verify details Invalid record: Contact university for update |
Benefits | Easy access to results Transparency E-governance for institutions |
समर्थ पोर्टल (Samarth portal) क्या है?
Samarth Portal एक डिजिटल स्वचालन प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों को आसान और स्वचालित बनाने के लिए विकसित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र अपनी शैक्षणिक जानकारी, परीक्षा परिणाम, पंजीकरण और प्रवेश प्रक्रिया जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियों को ऑनलाइन कर सकते हैं। जब आप समर्थ पोर्टल पर अपना खाता बनाते हैं, तो आपको डिजिटल ग्रेड कार्ड, परीक्षा परिणाम और अन्य शैक्षणिक दस्तावेज़ आसानी से मिल सकते हैं। इसके साथ ही, यह पोर्टल विद्यार्थियों को सभी शैक्षणिक कार्यों को सरल और पारदर्शी तरीके से पूरा करने का अवसर प्रदान करता है।
Samarth Portal पर खाता बनाने के बाद, आपको विश्वविद्यालय या कॉलेज से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन मिलती है, और यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से होती है। पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा परिणामों की डिजिटल रूप में प्राप्ति होती है, जिससे उन्हें किसी भी समय और कहीं भी अपनी शैक्षणिक स्थिति की जानकारी मिल जाती है। यह पोर्टल न केवल छात्रों के लिए, बल्कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए भी एक प्रभावी उपकरण है, क्योंकि इसके द्वारा सभी प्रशासनिक कार्य ई-गवर्नेंस के तहत किए जाते हैं, जिससे समय की बचत होती है और कार्यों में पारदर्शिता बनी रहती है।
समर्थ पोर्टल (Samarth portal) रजिस्ट्रेशन क्या है।
Samarth Portal के माध्यम से पंजीकरण विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए अलग-अलग समय पर खोले जाते हैं। प्रत्येक विश्वविद्यालय के पोर्टल के लिए पंजीकरण प्रक्रिया और समय अलग हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी संबंधित विश्वविद्यालय से जुड़कर और वहां से जानकारी प्राप्त करें कि आपके विश्वविद्यालय का समर्थ पोर्टल कब खोला जा रहा है।
आप अपनी विश्वविद्यालय या कॉलेज के संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं या विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहां आपको पोर्टल से लॉगिन करने का लिंक मिलेगा, जहां से आप अपनी जानकारी दर्ज करके पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। साथ ही, आपको विश्वविद्यालय के अधिकारियों से यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि पंजीकरण प्रक्रिया में कोई खास निर्देश या आवश्यकता तो नहीं है, जिससे आप सही तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें।
समर्थ पोर्टल (Samarth Portal) पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
Step – 1
- सबसे पहले, वेब ब्राउज़र, गूगल, या किसी भी सर्च इंजन पर जाएं।
- अब, अपने विश्वविद्यालय का नाम लिखें और साथ ही समर्थ पोर्टल भी टाइप करें। जैसे ही आप यह सर्च करेंगे, आपकी यूनिवर्सिटी का समर्थ पोर्टल लिंक सबसे ऊपर दिखाई देगा।
- इस लिंक पर क्लिक करें, और पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएं।
- जब पोर्टल खुलेगा, तो लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, लेकिन आपको लॉगिन नहीं करना है। इसके बजाय, न्यू रजिस्ट्रेशन (New Registration) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

- न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा (नीचे इमेज देखें), सबसे पहले आपको कोर्स का चयन करना होगा। इसमें आप उस कोर्स का नाम सेलेक्ट करें, जिसमें आप वर्तमान में पढ़ाई कर रहे हैं।
- अपना पूरा नाम लिखे जो आप के आधार कार्ड पर लिखा होगा।
- इसके बाद, एनरोलमेंट नंबर या रोल नंबर में से एक ऑप्शन चुनें और उसे सही तरीके से भरें।
- अब, कैप्चा कोड को ध्यानपूर्वक भरें। यदि कैप्चा समझ में न आए, तो आप उसी कैप्चा पर क्लिक कर सकते हैं ताकि एक नया कैप्चा जनरेट हो सके, इस प्रकार आप पहले स्टेप को पूरा कर सकते हैं और फिर अगले स्टेप की ओर बढ़ सकते हैं।

Step – 2

- पहला स्टेप पूरा होने के बाद, अब आपको अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरने का विकल्प मिलेगा, यहां पर, अपनी सही ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालें, जो आपकी संपर्क जानकारी हो।
- ईमेल पर OTP प्राप्त होगा: जैसे ही आप अपनी ईमेल आईडी भरेंगे, आपके ईमेल पर एक OTP (One Time Password) भेजा जाएगा। OTP को सही से ईमेल इनबॉक्स से कॉपी करके पोर्टल में डालें और वेरिफाई करें।

- पासवर्ड सेट करें: OTP वेरिफिकेशन के बाद, आपको एक नया पासवर्ड बनाने का विकल्प मिलेगा, सुरक्षित पासवर्ड चुनें, जिसमें कम से कम एक अल्फ़ाबेट, एक नंबर और एक विशेष चिन्ह हो।
- लॉगिन करें: अब, लॉगिन पेज पर वापस जाएं, जहां पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक किया था, यहां, आपको रोल नंबर या एनरोलमेंट नंबर और आपने जो नया पासवर्ड बनाया है, उसे डालकर लॉगिन करना होगा।
- लॉगिन करने के बाद, आपकी प्रोफाइल और कुछ अन्य जानकारी आपके सामने खुल जाएगी, इसमें आपको अपनी ABC ID कार्ड बनाने का विकल्प मिलेगा।

- ABC ID कार्ड बनाएं: अब, आपको ABC ID कार्ड बनाने के लिए पोर्टल पर दिए गए लिंक या डिजिलॉकर एप का उपयोग करना होगा, आप डिजिलॉकर एप या वेबसाइट के माध्यम से अपनी ABC ID कार्ड बना सकते हैं, जो आपके रजिस्ट्रेशन की पुष्टि करेगा।
- रजिस्ट्रेशन पूर्ण: ABC ID कार्ड बनाने के बाद, आपका समर्थ पोर्टल रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
- Note: – अगर “Action required click here to link/create your ABC Account” पर क्लिक करने के बाद error आ रहा है, तो घबराने की कोई बात नहीं है। आपको अपना ABC ID card बनाने के लिए Digilocker app डाउनलोड करना होगा, या फिर Digilocker की website पर जाकर वहां से अपना ABC ID card बना सकते हैं।
इस प्रकार, आप पूरे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और प्रवेश के अगले चरण की ओर बढ़ सकते हैं।
समर्थ पोर्टल (Samarth portal) पर रजिस्ट्रेशन में समस्या और समाधान
जब आप Samarth Portal पर रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो कभी-कभी आपको “Invalid Detail Record Not Found” जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह आमतौर पर तब होता है जब आपके द्वारा भरा गया डेटा पोर्टल से मेल नहीं खाता या विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड्स में अद्यतन नहीं हुआ होता।
समस्या का कारण:
- डेटा मिसमैच: यदि आपने एनरोलमेंट नंबर या रोल नंबर सही से नहीं डाला है या इसमें कुछ गलत जानकारी भर दी है, तो यह त्रुटि दिखाई दे सकती है।
- डेटा अपडेट न होना: आपके एग्जाम फॉर्म में जो जानकारी भरी गई है, वह विश्वविद्यालय के सिस्टम में अपडेट नहीं हो पाई हो सकती है। इसके कारण पोर्टल पर आपके विवरण सही से नहीं दिखते और “Invalid Detail” दिखाई देती है।
समाधान:
- कॉलेज या विश्वविद्यालय से संपर्क करें: यदि आपको Invalid Detail या किसी अन्य समस्या का सामना हो रहा है, तो आपको अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी के प्रशासन से संपर्क करना चाहिए। वे आपके विवरण को सही तरीके से अपडेट करेंगे, जिससे पोर्टल पर आपका रजिस्ट्रेशन हो सके। आपको यह ध्यान रखना होगा कि विश्वविद्यालय का डेटा सही से अपडेट होने में कुछ दिन लग सकते हैं। इसलिए, आपको 1-2 दिन इंतजार करना पड़ सकता है।
- कुछ दिनों बाद प्रयास करें: कई बार, विश्वविद्यालयों या पोर्टल पर सर्वर संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिये आपको 2-3 दिन इंतजार करके फिर से प्रयास करना चाहिए। इस दौरान आपके डेटा को ठीक से अपडेट किया जा सकता है।
- डेटा की पुनः जांच करें: यदि समस्या बनी रहती है, तो एक बार फिर से अपने एग्जाम फॉर्म और रजिस्ट्रेशन विवरण की जांच करें। अगर आपके द्वारा भरा गया डेटा गलत था, तो उसे सही करके फिर से प्रयास करें।
- सहायता प्राप्त करें: यदि इन सभी प्रयासों के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो आप अपनी यूनिवर्सिटी की हेल्पलाइन या कस्टमर सपोर्ट से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वे आपको आगे की प्रक्रिया में मदद करेंगे।
निष्कर्ष:
अगर आपको Invalid Detail जैसी समस्या आ रही है, तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह समस्या आमतौर पर अस्थायी होती है और विश्वविद्यालय द्वारा डेटा अपडेट करने के बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आसानी से पूरा हो जाएगा। बस आपको 1-2 दिन इंतजार करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि समस्या जारी रहती है, तो आप अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय से संपर्क करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
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